महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बढ़े, नई गाइडलाइंस हुईं जारी, जानिए जरूरी बातें

महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बढ़े, नई गाइडलाइंस हुईं जारी, जानिए जरूरी बातें

सेहतराग टीम

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5000 से ज्यादा नए दैनिक दर्ज किए हैं। यह 75 दिनों के बाद पहली बार हुआ, जब एक दिन इतने ज्यादा मामले आए हैं। पिछले एक हफ्ते से यहां लगातार मामले बढ़ रहे हैं। इसी को देखते हुए बचाव के लिए स्थानीय नगर निगम बृहन्मुंबई नगरपालिका ने गुरुवार को नई सेफ्टी गाइडलाइंस जारी की हैं। सरकार ने अमरावती और यवतमाल में वीकेंड लॉकडाउन लगाने का  फैसला भी किया है। अमरावती में शनिवार से सोमवार तक लॉकडाउन लगाया गया है।

पढ़ें- देश में कोरोना दैनिक मामले बढ़े, महाराष्ट्र ने चिंता बढ़ाई, देखें सभी राज्यों के आंकड़े

बृहन्‍नमुंबई म्‍युनिसिपल कार्पोरेशन (BMC) आयुक्‍त इकबाल सिंह चहल ने गुरुवार को मुंबई के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसमें सख्ती दिखाते हुए पांच से ज्यादा कोरोना के मरीज मिलने पर इमारत सील करने का फैसला किया गया है। वहीं होम क्वारंटीन किए गए लोगों को, बचाव के तहत, हाथ पर स्टैम्प लगाया जाएगा।

मास्‍क न पहनने वालों के खिलाफ भी अब ज्यादा सख्‍ती बरती जाएगी। खासकर, लोकल और ट्रेन में बिना मास्क यात्रा करने वालों की जांच के लिए 300 मार्शल की तैनाती गई है। शहर में रोजाना 25 हजार बिना मॉस्क वालों पर कार्रवाई का लक्ष्य रखा गया है।

सोशल डिस्टेंसिंग का खयाल रखते हुए शादियों, क्‍लबों , शॉपिंग माल, रेस्टोरेंट, दफ़्तर इत्यादि में एक साथ क्षमता के 50 फीसदी से ज्यादा लोगों के एकत्रित होने वालों के खिलाफ पर कार्रवाई की जाएगी। इन जगहों पर लगातार औचक निरीक्षण किया जाएगा। इन जगहों पर सभी लोग मास्‍क पहनें, इसे लेकर सख्‍ती बरती जाएगी।  नियम का उलंघन होने पर उस संस्था के मालिक पर कार्रवाई की जाएगी।

नई गाइडलाइंस के तहत ब्राजील से आने वाले यात्री भी अब आइसोलेशन में रखे जाएंगे। पिछले दिनों बताया गया था कि देश में साउथ अफ्रीका और ब्राजील के वेरिएंट के कोरोनावायरस वाले मरीज मिले हैं, जिसके बाद इसे रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है।

राज्य के दो जिलों- अमरावती और यवतमाल में वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की गई है। अमरावती जिले में लॉकडाउन रात आठ बजे से प्रारंभ होगा और यह सोमवार सुबह तक रहेगा। अमरावती के कलेक्‍टर शैलेष नवल ने लोगों से लोगों से कोरोना से कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करने की अपील की है।

अमरावती में बाजार, स्विमिंग पूल, इंडोर गेम्स वगैरह बंद रहेंगे। किसी धार्मिक कार्यक्रम में बस पांच लोगों के मौजूद रहने की अनुमति रहेगी। जरूरी सेवाओं पर असर नहीं पड़ने दिया जाएगा।

यवतमाल में 28 फरवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट्स और वेडिंग हॉल वगैरह खुले रहेंगे लेकिन बस 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही काम करेंगे। कहीं पर भी पांच से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज में हल्दी लाभकारी, ऐसे करें सेवन

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।